Jellyfish lake जंहा आप जेल्लीफिश के साथ तैर सकते हैं

 jellyfish lake एक ऐसी  मरीन लेक है जहां लाखों जेलीफिश प्रवास करती हैं और आप उन जेलीफिश के बीच  तैरने का लुत्फ उठा सकते हैं । यह लेक Eil Malk island palau में है ।यह island rock island का part है ।यह  ज्यादातर uninhabited islands है यानी यहाँ  इंसान नहीं रहते। यह lake 1200 साल पुरानी है ।

Jellyfish lake 
Lake in palau

TOURISM 

यह lake एक tourist लेक है ।लोग यहां आके जेल्लीफिश क बीच तैर सकते हैं । यहां लेक में  snorkling करना भत ही पॉपुलर हैं  tourists के बीच । snorkling का मतलब है पानी में diving मास्क पेहेन कर तैरना जिसमे एक tube लगा होता है जिसे snorkel कहते हैं ये हमे पानी के अंदर सांस लेने में मदद करती है । tourists को यहां आने क लिए एक पास खरीदना पड़ता है जो की 10 दिन तक valid रहता है ।
 जेल्लीfish की घटती संख्या के कारण इस lake में  2016 में  swimmming में ban लग गया था ।पर इसी साल अभी january में इसे दोबारा लोगों के लिए खोला गया है ।

यंहा पर scuba diving नही कर सकते क्योंकि scuba tank से निकालने वाले bubbles jellyfish कोharm सकते हैं।

Snorkling in lake

ABOUT THE LAKE 

यह lake दरारों और सुरंगों द्वारा ocean से जुड़ी हुई है ।हालांकि यह lake पूरी तरह अलग और यहाँ की conditions भी दूसरी पड़ोसी lakes और lagoons से बहुत अलग है ।
यह lake वर्टिकली दो भागों में विभाजित है oxygenated upper layer  and lower anoxic layer .Oxygenated upper layer ऊपर से 15 म नीचे तक रहती है ।सारे जीव जिन्हें oxygen की ज़रूरत है वे जैसे जेल्लीफिश ओर दूसरी कुछ fish इसी लायेर में रहती हैं ।
Anoxic layer 15 m के बाद शुरू होती है ओर नीचे 15 m तक रहती है ।इस लायेर में अंधेरा रहता है ओर hydrogen sulfide भी घुला हुआ है । कुल depth lake की 30 m है । ये दोनो layer कभी भी आपस में मिलती या घुलती नही है ।

JELLYFISH

 इस lake में जेलीफिश की दो प्रजातियां पाई जाती हैं
Golden jellyfish( लेफ्ट)
Moon jellyfish(right)
 दोनों jellyfish में stinging cells होती हैं पर ये humans को नुकसान नही पहुचती ।

Here is a fun question for you guys 

* A bunch of sheep is called flock .what is the term for  group of jellyfish??

Answer below in comments !!
  Thankyou!!

Comments

Post a Comment

Popular Posts