" पिरान्हा " विश्व की सबसे खतरनाक मछली

यह मछली ताजे पानी मे पाई जाती है। यह दक्षिण अमरीका की नदियो मे पाई जाने वाली बहुत ही खतरनाक मछली है ।
                      Red bellied piranha
आइए जानते हैं यह मछली इतनी खतरनाक क्यों है।
* इसे Venezuela में caribes कह कर पुकारते हैं । इनका आकार 14 से 26 सेंटीमीटर तक होता है कुछ 43 सेंटीमीटर तक भी बढ़ते हैं। यह अपने ताकतवर जबड़ों और पैने दातों की वजह से जानी जाती हैं ।इन्हें आदमखोर मछलियां भी कहते हैं। यह अक्सर झुंड में शिकार करती हैं । और ये झुंड में रहना पसंद करती हैं ।और कभी अपनी ही प्रजाति की मछलियों पर हमला कर देती हैं या उन्हें खा जाती हैं।

* यह दक्षिण अमेरिका की कई नदियों में पाई जाती हैं जैसे कि  Amazon Basin , orinoco river, river of Guianas, Paraguay river, Sao Fransisco. अलग-अलग प्रजातियां अलग-अलग नदियों में पाई जाती हैं इस मछली की 7 प्रजातियां Venezuela ki cano maporal stream में पाई जाती हैं  ।ये भारत में नही पाई जाती ।
कई बार इन्हें पाला भी जाता है ओर बड़ी होजाने पर नदियों में छोड़ दिया जाता है जिससे यह और जगह पर व पहुच गई ह जैसे की china ,bangladesh आदि । united state में कई जगह इसे पालन illegal है ओर ऐसा करने पर जेल भी जाना पड़ जाता है ।

    Biting ability 


सभी मछलियों में नुकीले दांत दोनों तरफ के जबड़े में पाए जाते हैं इनके दांत त्रिकोण आकार के तथा नुकीले होते हैं और blade की तरह चपटे होते हैं। इनके दाँत puncture और shearing के काम आते है।

इनके दांत बहुत नुकीले और जबड़े बहुत ही मजबूत होते हैं। ये आसानी से और बहुत ही तेजी से कोई भी चीज़ को काट या फाड़ सकती हैं । अगर इनके झुंड क सामने कोई जानवर को डाल दो तो ये कुछ ही second में उसके मांस को ख जाट8 ह ओर केवल हड्डियां बचती हैं ।
 ये omnivorous मछलियां होती हैं  जो की mammals, reptiles और invertebrates insects crustaceans और fruits ,leaves, seeds आदि खाती हैं ।
यह scavengers भी होती हैं यानी के मृत जीवों को खाती हैं और महत्वपूर्ण बात कुछ मछलियां जैसे की (serrasalmus elongatus )scale -eater भी होती हैं जिसका मतलब है की वे केवल दूसरी मछलियों की scales ओर fins को खाती हैं।
      
      मनुष्यों से इसके संबंध 
  -------------------------------
इसको बहुत ही खतरनाक मछली माना जाता है हालांकि इससे मनुष्य को जाद खतरा नही हैं पर इसके हमले की भी बहुत खबरे आचुकि हैं यह झुंड में हमला करती हैं ओर कई लोगों को एकसाथ घायल कर चुकी हैं । यह मनुष्य पर जब हमला करती हैं जब ये अचानक से घबरा जाती हैं या जब गर्मियों में पानी का स्तर कम होजाता है और खाने की  कमी हो जाती हैं 
इसके खतरनाक होने की और भी वजह है दूसरी मछलियां जैसे की shark या और अपने से छोटे को शिकर बनाती है पर यह मछली खुद से बड़े शिकार को भी मिनटो में  खा जाती हैं ।ये पानी हलचल होने से या शोर होने से भी हमला करती हैं ।
कई जगह इसे  खाना बहुत ही पसंद किया जाता है और लोग इसके दांतों का भी उपयोग औजार की तरह करते हैं या और काटने फाड़ने के काम में लेते हैं।
                        धन्यवाद!!

Comments

  1. बोहोत अच्छा बताया आपने, धन्यवाद

    ReplyDelete
  2. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete

Post a Comment